क्या सोशल मीडिया के लिए भी कोई कानून हैं?
जी हाँ, यदि कोई व्यक्ति किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जैसे- वेबसाइट, व्हाट्स एप, फेसबुक, ट्विटर, इन्स्ताग्राम, आदि पर कोई भी भड़काऊ सामग्री पोस्ट करता हैं।  

जिससे दूसरे लोगों के बीच दुश्मनी फैले या नफ़रत का माहौल बने तो उस व्यक्ति के खिलाफ़ कोई भी पुलिस ऑफिसर केस फाइल कर सकता हैं।  

इसी के साथ-साथ अगर कोई भी व्यक्ति उस पोस्ट को लाइक या शेयर तक कर दे तो उन लोगो के खिलाफ भी तुरंत एक्शन ले सकती हैं।  ये सब लोगो को भी जेल की हवा तक खानी पड़ सकती हैं।

 

सोशल मीडिया के लिए कानून

तो आइए, इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी सोशल साईट पर कुछ भी गलत पोस्ट करता हैं तो ऐसे में उस व्यक्ति को किन-किन धाराओं के अंतर्गत कितने साल की सजा हो सकती हैं।

इससे पहले हम आपको भारत में हुए कुछ ऐसे केस बताएं जिसमे पुलिस ऑफिसर द्वारा ऐसे किसी व्यक्ति को किसी सोशल मीडिया साईट पर कुछ गलत पोस्ट करने पर गिरफ्तार किया गया हो और उसको जेल भी हुई हो, इससे पहले आइए जान लेते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीज़े होती हैं जिन्हें पोस्ट करने पर किसी भी व्यक्ति को जेल हो सकती हैं या उस पर केस भी हो सकता हैं।

  1. इसमें सबसे पहले बात आती हैं कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी सोशल साईट पर कोई ऐसी फोटो, विडियो, या कुछ ऐसा लिखता हैं जिससे किसी दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को ठेस पहुँचती हैं या किसी दूसरी जाती-धर्म वाले लोगो के बीच में दुश्मनी का माहौल बनता हैं, तो ऐसे में उस व्यक्ति को गिरफ्तार किया जा सकता हैं।
  2. इसी के साथ-साथ अगर कोई और व्यक्ति उस पोस्ट, फोटो या लेख को और लोगो के साथ शेयर या लाइक करता हैं और उस चीज़ को आगे बढ़ाता हैं तो ऐसे में उस व्यक्ति के ऊपर भी केस फाइल किया जा सकता हैं।  और उसे जेल भी भेजा जा सकता हैं।

किन-किन धाराओं के अंतर्गत कितने साल की सजा हो सकती हैं। 

तो चलिए अब बात करते हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया साईट पर कुछ भी भड़काऊ पोस्ट करता हैं तो उस व्यक्ति के खिलाफ FIR किस सेक्शन के अंदर होगी।

इसमें बात आती हैं सबसे पहले IPC सेक्शन 153(A), IPC सेक्शन 505(2) और IT सेक्शन 66(A) एक्ट के अंतर्गत उस व्यक्ति के खिलाफ इन धाराओं के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया जा सकता हैं।  और ऐसे में एक व्यक्ति को कम से कम 3 साल की जेल होती हैं और इसी के साथ-साथ उस व्यक्ति को फाइन भी भरना पड़ सकता हैं।

बेल नहीं मिलेगी

यहाँ पर आपको एक बात का और ध्यान रखना होगा कि इन धाराओं के अंतर्गत अगर किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता हैं तो उस व्यक्ति को पुलिस स्टेशन से बेल नहीं मिलेगी।

जिसका मतलब हैं कि उस व्यक्ति को जेल तो जाना ही पड़ेगा।  क्यूंकि ये जो धाराएँ हैं इनमे माफ़ी की कोई गुंजाइश नहीं होती हैं।

 

भारत के कुछ प्रमुख केस जिसमे व्यक्ति को इन धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार किया गया हैं। 

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि ऐसे भारत में कौन-कौन से केस हुए हैं जिसमे पुलिस ने कुछ व्यक्तियों को गिरफ्तार करके जेल की हवा खिलाई हैं।

केस 1.

सबसे पहले इसमें एक जम्मू कश्मीर का केस आता हैं जिसमे एक व्यक्ति ने 2012 में फेसबुक पर एक ऐसा पोस्ट डाला जिसमे उसने जम्मू कश्मीर के खिलाफ कुछ ऐसी भड़काऊ बाते पोस्ट की।

जिसके अंदर पुलिस ऑफिसर द्वारा उस व्यक्ति को तो गिरफ्तार किया ही गया।  इसी के साथ-साथ उस पोस्ट में जिन-जिन लोगो को उसने टैग किया था उन लोगो को भी गिरफ्तार किया और उस चीज़ का दोषी माना गया।

केस 2.

अगला केस निकलकर आता हैं एयर इंडिया एम्प्लाइज का।  उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा पोस्ट कर दिया जिसमे उन्होंने भारत के नेशनल फ्लैग की बेज्जती की।  और इसी के साथ-साथ भारत के प्रधानमंत्री पर भी कुछ ऐसे चुटकुले पोस्ट किये जो काफी अपमानजनक थे।

ये चुटकुले और लोगो के बीच भी शेयर किये गए।  ऐसे में उन लोगो को गिरफ्तार करके 12 दिन तक जेल में रखा गया।

निष्कर्ष:

इस बात में कोई भी दोराय नहीं हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म लोगो के लिए बहुत फायदेमंद और सुविधाजनक हैं।  लेकिन अगर किसी भी चीज़ का गलत इस्तेमाल किया जाए तो वह नुकसान ही करता हैं।  यही बात सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लागू होती हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  यदि आप और जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे पेज के नीचे दिए गए फॉर्म को भरे।  हमारी टीम आपके सवालो का जल्द जवाब देगी।